डॉ. अभिषेक कुमार को “प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड – 2023” से सम्मानित, उनकी किताब “कोरोना डायरी: इंडिया फाइट्स अगेंस्ट कोविड-19” के ज़रिए हुआ प्रेरित!

बिहार के कंसल्टेंट नेत्र विशेषज्ञ डॉ. अभिषेक कुमार को “प्राइड ऑफ इंडिया अवार्ड – 2023” से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें कोरोना महामारी के दौरान लिखी गई उनकी किताब “कोरोना डायरी: इंडिया फाइट्स अगेंस्ट कोविड-19” के लिए सोशली पॉइंट फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया गया है। डॉ. अभिषेक की यह किताब कोरोना काल के दौरान 18 मार्च 2020 से 3 जून 2020 तक इनके द्वारा फेसबुक पर प्रसारित 53 आलेखों और 53 कविताओं का संग्रह है।

यह किताब एक खास और महत्वपूर्ण संग्रह है, जो कोरोना काल के दौरान ही डॉ. अभिषेक के द्वारा लिखी गई। इस कारण भारत सरकार के प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी उन्हें शुभकामनाएं भेजी थीं। इस समय में, कोरोना काल के दौरान ही इस किताब का स्वप्रकाशन भी जून 2020 में हुआ था।

इस किताब में संग्रहित आलेख और कविताएं विभिन्न विषयों पर आधारित हैं, जिनमें जनजागरूकता, कोरोना पर नवीनतम शोध, वैज्ञानिक दृष्टिकोण, कोरोना काल के आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक प्रभाव, और प्रमुख धटनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों से संबंधित हैं।

इससे पहले, डब्लूएसी बुक ऑफ रिकॉर्ड्स इंटरनेशनल ने इस किताब को कोविड-19 महामारी पर आधारित पहली किताब के रूप में मान्यता दी है और इस उपलब्धि के लिए डॉ. अभिषेक को “महात्मा गांधी इंटरनेशनल अवार्ड – 2023” के लिए सर्टिफिकेट ऑफ ऑनर भी मिला है।

डॉ. अभिषेक कुमार ने हेल्थ साइंस को अपना प्रोफेशन और हिंदी साहित्य को अपना पैशन माना है और दोनों के बीच संतुलन बनाए रखते हुए सतत सृजनशील रहते हैं। उनकी कुल नौ किताबें रस्सा खोल, झुकती पलकों की चीख, कोरोना डायरी: इंडिया फाइट्स अगेंस्ट कोविड-19, साहित्यिक मठाधीशों का काला चिट्ठा, पीडोफिलिक नागार्जुन: विवादों और साजिशों के बीच, मुक्ताकाश, मेरी सौ बाल कविताएँ, मेरी इक्यावन बाल कविताएँ, दो भागों में कुछ कही, कुछ अनकही, इन्हीं से प्रकाशित हो चुकी हैं। उनकी कुछ कविताएं विश्वविद्यालय के शोधार्थियों द्वारा अपने शोध पत्रों में भी उद्धृत की गई हैं।

यह ख़बर लोगों में गर्माहट पैदा कर रही है और उन्हें डॉ. अभिषेक की मेहनत और योगदान के लिए सम्मानित किया जा रहा है। हम उन्हें बधाई और शुभकामनाएं भेजते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *